जानें- कितने बजे शुरू और कब खत्म होगा आज रात लगने वाला चंद्र ग्रहण

Publish Date: 05 Jun, 2020 11:29 AM   |   Shivalik  

इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण आज रात में लग रहा है. इस दौरान लोग पूछते है कि ग्रहण कब से शुरू होगा. ग्रहण कब लगेगा और इससे पहले सूतक काल कब शुरू होगा यह जानकारी सभी लोगों को होनी चाहिए. जब भी ग्रहण की बात आती है तो लोग पूछते हैं कि ग्रहण कब लग रहा है, और सूतक का समय कब शुरू होगा तो आपको बता दें कि साल 2020 का दूसरा चंद्र ग्रहण 05 जून यानि शुक्रवार की रात में लगेगा. यह दुनियाभर के कई देशों में दिखेगा.
 

इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण शुक्रवार की रात में लग रहा है. इस दौरान लोग पूछते है कि ग्रहण कब से शुरू होगा. ग्रहण कब लगेगा और इससे पहले सूतक काल कब शुरू होगा यह जानकारी सभी लोगों को होनी चाहिए. जब भी ग्रहण की बात आती है तो लोग पूछते हैं कि ग्रहण कब लग रहा है, और सूतक का समय कब शुरू होगा तो आपको बता दें कि साल 2020 का दूसरा चंद्र ग्रहण 05 जून यानि शुक्रवार की रात में लगेगा. यह दुनियाभर के कई देशों में दिखेगा. इस समय सभी लोग जानना चाहते हैं कि चंद्र ग्रहण किस समय दिखेगा और चंद्र ग्रहण लगने का समय क्या होगा. ज्योतिष गणना के अनुसार, यह चंद्र ग्रहण 05 जून रात 11:15 बजे से शुरू होगा और 06 जून 02:34 बजे तक रहेगा. यह चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठ नक्षत्र में लग रहा है. यानी राशियों पर पड़ने वाले असर पर भी ज्योतिषियों की नजर रहेगी.
 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार उपछाया चंद्रग्रहण को वास्तविकता में कोई चंद्रग्रहण नहीं माना जाता. इस उपच्छाया ग्रहण का सूतक काल का दोष भी नहीं लगता है, लेकिन इस वक्त भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण से पीड़ित है, तो इस स्थिति में ये ग्रहण काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. वैदिक शास्त्रों में चंद्रमा का संबंध मन और कफ प्रकृति से बताया गया है, और कोरोना काल में चंद्रमा पर 5 जून को ग्रहण लगना, भारत के साथ-साथ कई देशों के लिए काफी गहरा प्रभाव छोड़ने वाला है. हालांकि कई ज्योतिषी यह भी मान रहे हैं कि इस बार का उपच्छाया चंद्र ग्रहण का प्रभाव, मनुष्यों के लिए सामान्य से बेहतर रहेगा, जिससे देश को कोरोना संक्रमण को कम करने में मदद मिलेगी.