कोरोना वायरस : NCERT ने उठाया कदम, लॉकडाउन की वजह से नहीं रुकेगी सीबीएसई की पढाई

Publish On: 31 Mar, 2020 08:37 AM | Updated   |   Pradeep  

कोरोना की वजह से पूरा देश लॉकडाउन है। वहीं लॉकडाउन के दौरन सभी शैक्षिक संस्थान भी बंद हैं, ऐसे में सीबीएसई ने भी छात्रों की पढाई की व्यवस्था की है। 

एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) ने अपनी वेबसाइट पर कक्षा-1 से 12 तक के छात्रों किताबों की कॉपी अपलोड की है। उन्होंने इंटरनेट पर किताबों की सभी कॉपी अपलोड की है। जिसे डाउनलोड करके आप आसानी से घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं। इसी के साथ आप इन कॉपी का प्रिंट भी निकाल सकते हैं। 

और पढ़ें - लॉकडाउन में भी जारी रहेगी दिल्ली विश्वविद्यालय की पढ़ाई

एनसीईआरटी ने अपनी वेबसाइट पर कक्षा-1 से 12 तक की हिंदी, अंग्रेजी व उर्दकी सभी किताबें अपलोड कर रखीं हैं। इससे न सिर्फ सीबीएसई बल्कि यूपी बोर्ड के छात्र भी इन किताबों को पढ़ सकते हैं।

वहीं आप www.cbseguide.com, www.evergreensidebooks.com, www.icsetext.com वेबसाइट पर जाकर यहां से ये आप किताबों की कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। 

और पढ़ें - लॉकडाउन के दौरान स्कूल नहीं लेगा फीस, आदेश ना मानने पर होगी करवाई

आपको बता दें, कोरोना वायरस की असर बच्चों की पढाई पर भी पड़ा है। कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के दौरन सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। वहीं अभी तक देश में कोरोना वायरस के 1000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं साथ ही 25 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।